How To Use Google Translate Offline In Hindi 2020

Google Translate का यूज़ आज लगभग सभी लोग रोज़ करते हैं, इसकी मदत से हम जिस भाषा को नहीं जानते हैं उसको बड़ी आसानी से अपनी language में ट्रांसलेट कर लेते हैं. लेकिन यह इंटरनेट कनेक्शन रहने पर ही काम करता है. अब कभी आप ऐसे जगह पर हैं जहाँ कोई इंटरनेट कनेक्शन नहीं है लेकिन आपको Google Translate का इस्तेमाल करना है तो ऐसे में काम आता है Google Translate Offline का फीचर इसे आप बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं बिना किसी नेट कनेक्शन के, तो आज के इस पोस्ट में हम आपको Google Translate Offline के बारे में बताएँगे।

How To Use Google Translate Offline

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से Google translate aaps डाउनलोड करना है जैसे अगर आपके मोबाइल का Operating सिस्टम Andorid है तो प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है और ios है तो एप्पल एप्प्स स्टोर से डाउनलोड करना है.

How To Use Google Translate Offline

Use Google Translate offline by downloading language packs.

आपको Google Translate का offline मज़ा लेने के लिए लैंग्वेज डाउनलोड करना पड़ेगा।

Google translate 100 से ज़ायदा भाषा को सपोर्ट करता है लेकिन आप सभी लैंग्वेज को ऑफलाइन डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. लगभग 57 लैंग्वेज ऑफलाइन आप डाउनलोड कर सकते हैं जैसे, भारतीय भाषा में आप, Hindi, Urdu, Bengali, Gujrati, Marathi, Kannad, Tamil, Telugu, ये सब ऑफलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.

विदेशी भाषा की बात के जाए तो आप Africans, Albanian, Arabic, Belarusian, Bulgarian, Catalan, Chinese, Croatian, Czech, Danish, Dutch, Esperanto, Estonian, Filipino, Finnish, French, Galician, Georgian, German, Greek, Haitian Creole, Hebrew, Hungarian, Icelandic, Indonesian, Irish, Italian, Japanese, Korean, Latvian, Lithuanian, Macedonian, Maltese, Norwegian, Persian, Polish, Portuguese, Romanian, Russian, Slovak, Slovenian, Spanish, Swahili, Swedish, Thai, Turkish, Ukrainian, Vietnamese और Welsh जैसे भाषा को ऑफलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. अब हम आपको Step by Step बताएँगे के Google Translate Offline language packs कैसे डाउनलोड करना है.

स्टेप 1. जब आप Google Translate App डाउनलोड कर लेंगे तब आपको ऊपर दिए हुए फोटो की तरह डैशबोर्ड नज़र आएगा।

स्टेप 2. अब आपको दाएं साइड पर ऊपर में जो तीन डॉट्स नज़र आ रहा है उसपर क्लिक करना है, अब आपको Offline translation नाम के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 3. जितने भी लैंग्वेज ऑफलाइन उपलब्ध है आपको सब लिस्ट में नज़र आएगा जिस लैंग्वेज को आपको डाउनलोड करना है उस पर क्लिक करें।

स्टेप 4. उस भाषा की फाइल आपके मोबाइल फ़ोन के स्टोरेज में डाउनलोड हो जायेगा, अब आप कभी भी और कहीं भी उस भाषा का इस्तेमाल बिना इंटरनेट कनेक्शन के कर सकते हैं।

उदहारण के लिए अगर आपने Hindi language pack डाउनलोड किया है तो आप कभी भी बिना इंटरनेट के English To Hindi ट्रांसलेट कर सकते हैं.

How To Use Google Translate App

Google translate app में बहुत सारे फीचर होते हैं, जैसे Image Translation, Voice Translation etc, हम आपको उसके बारे में भी बताएँगे।

Google Translate Camera 

आप फोटो में देख सकते हैं यहाँ 4 ऑप्शन दिया गया है.

  • Google Translate Camera
  • Google Translate Handwriting
  • Google Translate Conversation
  • Google Translate Voice

1. Camera इस ऑप्शन से आप, वैसे इमेज को ट्रांसलेट कर सकते हैं जिस पर कोई टेक्स्ट लिखा हुआ हो, जब आप कैमरा पर क्लिक करेंगे तब आपके मोबाइल का कैमरा ऑन हो जायेगा और जिस फोटो को आपको ट्रांसलेट करना है उसको सामने अपना कैमरा ले जाएँ तुरत स्कैन कर के उस पिक्चर का टेक्स्ट आपके गूगल ट्रांसलेट एप्प्स में आ जायेगा।

इसके इलवा आपके फ़ोन की गैलरी में जो इमेज है उसको भी इस ऑप्शन से ट्रांसलेट कर सकते हैं, बस आपको Import ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपने फ़ोन गैलरी से जिस फोटो को ट्रांसलेट करना चाहते हैं उसको चुनना है.

2. Handwriting इसकी मदत से आप कुछ भी लिख कर ट्रांसलेट कर सकते हैं, आप जैसे ही Handwriting पर क्लिक करेंगे गूगल ट्रांसलेट एप्प में नीचे की तरफ एक बॉक्स खुल जाएगा उसमे आप अपनी ऊँगली की मदत से जो कुछ भी लिखेंगे उसको ट्रांसलेट कर सकते हैं अपनी मनपसंद भाषा में आपको समझने के लिए नीचे एक फोटो दे रहा हूँ.

Google Translate Conversation 

आप इस फोटो में देख सकते हैं मैंने इंग्लिश में What लिखा और वो हिंदी में ट्रांसलेट हो गया है.

3. Conversation इस ऑप्शन की मदत से आप दो अलग अलग लैंग्वेज को एक साथ ट्रांसलेट कर सकते हैं, इसके लिए आपको Conversation पर क्लिक करना है उसके बाद आपको माइक के आइकॉन को प्रेस कर के बोलना चालू करना है, आपकी वॉइस ट्रांसलेट होती जाएगी।

4. Voice इस की मदत से आप एक टाइम पर एक भाषा को ही ट्रांसलते कर सकते हैं जैसे के इंग्लिश से हिंदी, आप इंग्लिश में बोलेंगे और हिंदी में या जिस भी लैंग्वेज को आपने सेट किया होगा उसमे ट्रांसलेट होगा।

Google Translate ko PC Par Kaise Use Karen

आप सिम्पली अपने ब्राउज़र में Google Transalte लिख कर सर्च कर सकते हैं.उसके बाद जो गूगल ट्रांसलेट का लिंक खुलेगा उस पर क्लिक कर के आप G Translate  के वेबसाइट पर जा कसते हैं.

Google Translate ko PC Par Kaise Use Karen

लेकिन PC में गूगल ट्रांसलेट के ज़यादा फीचर्स नहीं होते हैं. जैसे के आप PC पर Google Translate Camera,  Handwriting, Conversation, का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं,  Google Translate Voice का इस्तेमाल भी आप सिर्फ Chorme browser पर कर सकते हैं.

  • Text इस से लिख कर आप कुछ भी ट्रांसलेट क्र सकते हैं
  • Documents इसकी सहायता से आप अपने कंप्यूटर का कोई कोई भी डाक्यूमेंट्स अपलोड कर के ट्रांसलेट कर सकते हैं जैसे के आपके PC में कोई PDF डॉक्यूमेंट है तो आप उसको Google Translate में अपलोड कर के अपनी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं.
  • Voice मतलब वॉइस ट्रांसलेट, लेकिन इसका उपयोग आप सिर्फ google Chorme ब्राउज़र पर ही कर सकते हैं.

अगर आपको Google Translate का यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करें। अगर आपका कोई सवाल है तो हमे कमेंट में पूछ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *